Apple TV+ ने 2023 में 50 मूल टीवी शो और फिल्में रिलीज़ की

Apple की स्ट्रीमिंग सेवा, Apple TV+, लगातार पुरस्कार जीत रही है और उद्योग में प्रतिष्ठा हासिल कर रही है। यह सेवा वास्तव में कितनी लोकप्रिय है यह स्पष्ट नहीं है, हालाँकि Apple शो इस साल तीन बार नीलसन चार्ट पर स्ट्रीमिंग के दौरान दिखाई दिए।

लेकिन वास्तव में Apple ने इस वर्ष कुल कितनी सामग्री जारी की? हमारी गणना के अनुसार, Apple ने 2023 में कुल मिलाकर 50 मूल टीवी शो और फिल्में जारी कीं। एक ठोस आंकड़ा, हालांकि यह वास्तव में 2022 की तुलना में 10% कम है। साल-दर-साल मंदी के कुछ कारण हैं और मूल सामग्री के उत्पादन के लिए Apple की समग्र प्रतिबद्धता मजबूत दिखाई देती है…

कुल 50 में कैलेंडर वर्ष के दौरान Apple TV+ पर स्ट्रीम होने वाले सभी नए Apple मूल शामिल हैं (और अन्य सेवाओं के विपरीत, Apple ने अभी तक कोई सामग्री नहीं हटाई है)।

उन 50 में से 38 टीवी शो हैं और 12 फिल्में या एकल विशेष हैं, जो वयस्क नाटक, कॉमेडी, वृत्तचित्र, पारिवारिक और बच्चों की शैलियों में फैली हुई हैं। हालाँकि Apple आधिकारिक देखने के आंकड़े साझा नहीं करता है, लेकिन वर्ष की कुछ सबसे बड़ी हिट में हाईजैक, साइलो और श्रिंकिंग शामिल हैं।

पचास मूल प्रति सप्ताह लगभग एक है, जो ताल के लिए Apple का मोटा (यद्यपि अनौपचारिक) बेंचमार्क प्रतीत होता है। 2022 में, कुल 56 था, जो तुलनात्मक रूप से उच्च सामग्री आउटपुट स्तर को दर्शाता है। यदि आपने अलग-अलग टीवी शो सीज़न की गणना की है, तो समग्र रुझान समान रहता है (2022 और 2023 में कुल 84 और 72 मूल के साथ)। किसी भी तरह, यह अभी भी लगभग 10% नीचे है।

गिरावट का सबसे बड़ा कारण हॉलीवुड अभिनेताओं और लेखकों की हड़ताल का असर है। यूनियनों ने स्ट्रीमिंग अवशेषों, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग और अन्य मामलों पर स्टूडियो के साथ लड़ाई की। मजदूरों की कार्रवाई इतनी लंबी चली कि हॉलीवुड का अधिकांश हिस्सा इस साल लगभग आधे समय के लिए बंद हो गया। नई अनुबंध शर्तों पर अंततः सितंबर और नवंबर में सहमति बनी, और हालांकि कुछ काम फिर से शुरू हो गया है, लेकिन नए साल तक कारोबार पूरी तरह से शुरू होने की उम्मीद नहीं है।

जैसे ही गर्मियों में हड़तालें हुईं, स्टूडियो ने अपनी उत्पादन पाइपलाइनों को ख़तरे में देखा और तदनुसार प्रतिक्रिया व्यक्त की। इसमें उनके रिलीज़ शेड्यूल को आगे बढ़ाना शामिल था, जिसका मतलब था कि कुछ पूर्ण शीर्षक जिनका मूल रूप से 2023 में प्रीमियर होने की संभावना थी, उन्हें अगले साल के लिए आगे बढ़ा दिया गया। हमने ऐसा मैनहंट और पाम रोयाल जैसे कुछ ऐप्पल शो के साथ होते देखा है (जो अब वसंत 2024 में रिलीज होने की पुष्टि कर चुके हैं)।

परियोजनाओं के रोलआउट में अंतर रखने के अलावा, अभिनेताओं की हड़ताल ने स्टूडियो की मार्केटिंग करने की क्षमता को भी ख़राब कर दिया। सितारे रेड कार्पेट पर अपने काम का प्रचार नहीं कर सकते, देर रात के टॉक शो में नहीं आ सकते, प्रेस के साथ साक्षात्कार नहीं कर सकते, या सोशल मीडिया पर अपने प्रोजेक्ट के बारे में बात नहीं कर सकते। रिलीज की तारीखों में देरी का यह एक और कारण था, क्योंकि स्टूडियो तब तक इंतजार करना पसंद करते थे जब तक कि वे आगामी शीर्षकों को एक व्यापक विपणन अभियान का पूरा समर्थन नहीं दे सकें, विशेष रूप से उच्च प्रोफ़ाइल अभिनेताओं की विशेषता वाले।

हालाँकि हड़ताल से पहले ही, स्ट्रीमिंग उद्योग में गिरावट देखी जा रही थी। उच्च-ब्याज दर के माहौल की वित्तीय वास्तविकताओं के सामने आने के कारण कंपनियाँ खर्च में कटौती कर रही थीं। निवेशक न केवल ग्राहकों की संख्या में वृद्धि देखना चाहते थे, बल्कि बॉटम लाइन रिटर्न भी देखना चाहते थे। हालाँकि यह कारक Apple के लिए कम प्रासंगिक है। Apple अभी भी अपनी सामग्री लाइब्रेरी को नए सिरे से विकसित करने के बीच में है, और अपने बेतहाशा लाभप्रद हार्डवेयर व्यवसायों की बदौलत अनंत काल के लिए ऋण-मुक्त उत्पादन का वित्तपोषण कर सकता है। इसने कुल मिलाकर डिज़्नी, वार्नर ब्रदर्स और नेटफ्लिक्स जैसे प्रतिस्पर्धियों की तुलना में स्ट्रीमिंग में कम निवेश किया था। वास्तव में, Apple के भविष्य के रिलीज़ रोडमैप की प्रवृत्ति और गति अपेक्षाकृत अपरिवर्तित प्रतीत होती है, कम से कम अभी के लिए।

हालाँकि, हमने देखा कि Apple ने अपने मूवी डिवीजन के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीति बदलाव अपनाया, और इसने सेवा पर 2023 शीर्षकों की कुल संख्या को कम करने में भूमिका निभाई। इस साल, ऐप्पल ने अपनी बड़े बजट की मूल फिल्मों को दुनिया भर में हजारों स्क्रीनों पर विशेष थिएटर प्रदर्शन के साथ सिनेमाघरों में ले जाना शुरू कर दिया है। ऐप्पल बॉक्स ऑफिस विंडो को अपनी फिल्मों के लिए अधिक जागरूकता पैदा करने के एक तरीके के रूप में देखता है, साथ ही साथ कुछ उत्पादन लागतों की भरपाई भी करता है।

फ्लावर मून और नेपोलियन के हत्यारे इस रणनीति के पहले दो उदाहरण हैं। इनका प्रीमियर क्रमशः अक्टूबर और नवंबर में सिनेमाघरों में हुआ, लेकिन अभी भी Apple TV+ पर स्ट्रीमिंग नहीं हो रही है। ऐसे में उन्हें कुल 50 में नहीं गिना जाता। इन फिल्मों के नए साल में Apple TV+ पर आने की उम्मीद है, हालाँकि Apple ने अभी तक कोई निश्चित तारीख की घोषणा नहीं की है। (2024 में, ऐप्पल टीवी+ की पहली नाटकीय फिल्मों में अर्गिल, वोल्फ्स और प्रोजेक्ट आर्टेमिस शामिल होंगे।)

एक सेवा के रूप में Apple TV+ की सफलता के मेट्रिक्स को मापना बहुत कठिन है, क्योंकि Apple दर्शकों और ग्राहकों के बारे में संख्या साझा नहीं करता है, न ही हम जानते हैं कि Apple के लक्ष्य क्या हैं।

इस वर्ष नीलसन के शीर्ष दस चार्ट में तीन बार आना एक सकारात्मक संकेत था। और पुरस्कारों के नजरिए से, एप्पल अगले ऑस्कर में बहुत मजबूत प्रदर्शन के लिए तैयार है, जिसका श्रेय किलर्स ऑफ द फ्लावर मून और इसके स्टार-स्टडेड प्रमुख कलाकारों को मिली आलोचकों की प्रशंसा को जाता है।

Leave a Comment