अडानी ग्रीन एनर्जी अपने कंपनी में ₹9350 करोड़ का करेगी निवेश

adani green energy: इस महीने की शुरुआत में 1.4 अरब डॉलर का कर्ज चुकता करने के बाद कंपनी द्वारा चुकाई गई कुल धनराशि 3 अरब डॉलर हो जाएगी।

कंपनी की फाइलिंग के अनुसार, अरबपति गौतम अडानी और उनका परिवार समूह की हरित ऊर्जा शाखा में 9,350 करोड़ रुपये का निवेश करेगा, ताकि इसे 2030 तक 45 गीगावॉट लक्ष्य हासिल करने और कर्ज भुगतान दायित्वों को पूरा करने में सक्षम बनाया जा सके।

Solar panel
Solar panels

 

कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि अदानी ग्रीन एनर्जी के बोर्ड ने प्रमोटर को तरजीही आधार पर ₹9,350 करोड़ के वारंट जारी करने की मंजूरी दे दी है।

प्रमोटर समूह को वारंट ₹1,480.75 प्रति वारंट की कीमत पर जारी किए जाएंगे

अदानी ग्रीन अपनी बैलेंस शीट को कम करने के लिए धन का उपयोग करेगा, और 2030 तक अपने 45 गीगावॉट क्षमता लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विकास पूंजीगत व्यय में तेजी लाएगा।

$1.4 बिलियन के कुल फंड निवेश में, Totalenergy JV से $300 मिलियन का निवेश भी शामिल होगा।

इस महीने की शुरुआत में 1.4 अरब डॉलर का कर्ज जुटाने के बाद कंपनी द्वारा जुटाई गई कुल धनराशि 3 अरब डॉलर हो जाएगी।

जारी करना नियामक और वैधानिक अधिकारियों के साथ-साथ कंपनी के शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन है, जो 18 जनवरी, 2024 को निर्धारित असाधारण आम बैठक (EGM) में इस प्रस्ताव के लिए मतदान करेंगे।

इससे पहले, कंपनी ने गुजरात के खावड़ा में 2,167 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए आठ अंतरराष्ट्रीय बैंकों द्वारा 1.36 बिलियन डॉलर की निर्माण सुविधा की घोषणा की थी, जो देश का सबसे बड़ा सौर पार्क है।

कंपनी ने आगे कहा है कि अब वह इस Equity निवेश के साथ 2 लाख एकड़ से अधिक जमीन पर, 20.6 गीगावॉट लॉक-इन क्षमता के साथ 2030 तक 45 गीगावॉट के अपने घोषित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित है।

अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी के हवाले से कहा गया है, निवेशित धनराशि के साथ, अदाणी ग्रीन अपने त्वरित विकास पथ को प्राप्त करने के लिए अनुकूल स्थिति में बना हुआ है।

यह फंड निवेश अडानी की वापसी की रणनीति का हिस्सा है, क्योंकि यह जनवरी में हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा कॉर्पोरेट धोखाधड़ी के हानिकारक आरोपों से प्रभावित हुआ था। हालांकि कंपनी ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है, लेकिन अडानी समूह की कंपनियों को बाजार मूल्य में सबसे निचले स्तर पर 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है। उसके बाद के महीनों में उस नुकसान की कुछ भरपाई हो गई।

अदानी ग्रीन एनर्जी के शेयर इस समय दिन के उच्चतम स्तर पर हैं, वर्तमान में 4.4% बढ़कर ₹1,600 पर कारोबार कर रहे हैं।

अदाणी परिवार द्वारा किया गया यह निवेश न केवल हमारे देश के स्वच्छ ऊर्जा के सपने को साकार करने के लिए नही बल्कि एक न्यायसंगत ऊर्जा परिवर्तन के लिए भी है और हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जहां हम पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करते हैं, साथ ही अपनी तेज वृद्धि और विकास योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए हरित, किफायती विकल्पों को भी अपनाते हैं।

अदाणी ने कहा, फंड के निवेश के साथ, AGEL अपने त्वरित विकास पथ को प्राप्त करने के लिए अनुकूल स्थिति में बना हुआ है।

Leave a Comment